Rai Passbook

Rai Passbook

In: Articles With: 0 Comments

• प्रस्तुत राय आल इन वन में अनावश्यक प्रश्नों का समावेश नहीं किया गया है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिये जहाँ भी आवश्यक है, वहाँ पर पृष्ठ संख्या भी दी गयी है। प्रत्येक अध्याय में बहुविकल्पात्मक, अतिलघूत्तरात्मक, लघूत्तरात्मक एवं निबन्धात्मक सभी प्रकार के प्रश्नोत्तर दिये गये हैं। यह पुस्तक पूर्णतया कक्षा 5 के परीक्षा पैटर्न पर तैयार की गई है।
 प्रश्नों की अनावश्यक पुनरावृत्ति (Repetition) नहीं की गई है। बाजार में उपलब्ध अन्य पब्लिकेशन की आल इन वन, पास बुक्स व रिफ्रेशर्स में एक ही पाठ में एक ही प्रश्न को कम से कम चार या पाँच स्थानों पर दिया गया है। इससे इनकी पुस्तकों में पृष्ठों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है, जो विद्यार्थियों के लिये प्रत्येक दृष्टि से भार स्वरुप है।
• राय आल इन वन में अन्य महत्त्वपूर्ण प्रश्नों में उन्हीं प्रश्नों का समावेश किया गया है जो पाठ के प्रश्नों में नहीं दिए गये हैं व विद्यार्थियों के लिये अत्यन्त आवश्यक हैं।
• प्रस्तुत राय आल इन वन में मानचित्रों को यथासंभव सम्बन्धित अध्याय में शामिल किया गया है व चित्रों की संख्या अधिकतम रखने का प्रयास किया गया है। प्रकाशक का मानना है कि चित्रों से उत्पन्न सामान्य ज्ञान से सम्बन्धित प्रश्नों का प्रभाव विद्यार्थियों के मस्तिष्क में स्थाई रूप से बना रहता है।
• राय आल इन वन में जहाँ नवीन तथ्यों से सम्बन्धित जानकारी को जोडऩे की आवश्यकता महसूस की गई, वहाँ उन्हें शामिल किया गया है।

 

• राय पब्लिकेशन का लक्ष्य सभी विद्यार्थियों को सिर्फ एक वर्ष हेतु डेस्क वर्क या पास बुक उपलब्ध करवाना नहीं है, पब्लिकेशन हर उस मेहनती विद्यार्थी को स्कूली शिक्षा का एक सफल मुकाम हासिल करते देखना ही नहीं अपितु विद्यार्थी की सफलता के प्रयास में एक भागीदारी भी रखना चाहता है।
• सभी विद्यार्थी प्रत्येक पास बुक खरीद से पहले एक बार अवश्य राय पास बुक को जाँचें इसमें विद्यार्थियों हेतु सरलीकरण, स्पष्टीकरण एवं सभी अन्य प्रकाशकों से अलग स्कॉलरशिप एक्जाम हेतु फॉर्म भी नि:शुल्क उपलब्ध है।
• स्कॉलरशिप एक्जाम हेतु सिलेबस पूर्णत: राय पास बुक पर ही आधारित होंगे, कक्षा का सिलेबस करने के साथ ही विद्यार्थी राय स्कॉलरशिप एक्जाम में भी आसानी से सफलता प्राप्त कर सकता है। राय स्कॉलरशिप एक्जाम विद्यार्थियों हेतु अन्य सभी एक्जाम की भाँति बेहद कठिन एवं चिन्ता का विषय नहीं है अपितु एकदम सरल एवं निष्पक्ष है।
• राय स्कॉलरशिप एक्जाम सभी विद्यार्थियों के लिए पूर्णत: निष्पक्ष है जिसमें कक्षा 5 से 12 तक का कोई भी विद्यार्थी आवेदन कर सकता है।
• राय पब्लिकेशन की प्रत्येक पुस्तकें प्रकाशन एवं विद्यार्थियों के बीच एक सेतु (पुल) का कार्य करती है जो दोनों के सम्बन्धों में सामन्वय स्थापित करता है।
• राय पब्लिकेशन प्रत्येक गुरुजन एवं विद्यार्थी के हर सुझाव व विचार का सम्मान करने के साथ ही हर सम्भव प्रयास के साथ उसको शामिल भी करता है।

Login to Rai Publication with

Need an account? Sign Up

Create your free account

Already have an account? login